Coober Pedy Village in Australia

इससे अजब गजब बात शायद आज तक आपने नहीं सुनी होगी कि दुनिया में एक ऐसा भी गांव है, जो जमीन के ऊपर नहीं बल्कि जमीन के नीचे बसा है। इससे भी ज्‍यादा चौंकाने वाली बात यह कि इस गांव में सौ दो सौ नहीं पूरे चार हजार से ज्‍यादा लोग रहते हैं।

कहां है यह गांव जो जमीन के नीचे बसा है?

यह गांव आस्‍ट्रेलिया में है। इस गांव का नाम कूबर पेडी है। यह आस्‍ट्रेलिया के दक्षिणी इलाके में स्थित है। इस गांव की सबसे बड़ी खासियत यह है कि पूरे का पूरा गांव जमीन के नीचे बसा है। इस गांव में रहने वाले लोग मजे से जमीन के नीचे बनें मकानों में रहते हैं और रोजमर्रा और रोजगार की गतिविधियों को पूरा करने के लिए जमीन के ऊपर आते हैं।

आस्‍ट्रेलिया कूबर पेडी गांव

कैसे बसा यह गांव जमीन के नीचे?

असल में जिस जगह यह गांव बसा हुआ है, वहां ओपल (कीमती पत्‍थर या रत्‍न) की खदानें हैं। दुनिया में सबसे ज्‍यादा ओपल इन्‍हीं खदानों से हासिल होता है। यहां दुनिया की सबसे बड़ी ओपल खदाने हैं। इस क्षेत्र में बहुत से मजदूर काम करते हैं। उन्‍होंनें रहने के लिए ओपल खनन के दौरान बनी अंडरग्राउंड खदानों को अपना मकान बना लिया है। उन्‍होंनें उन खदानों में अपने मकान बनाने शुरू किए जहां से ओपल पूरी तरह निकाले जा चुके थे। धीरे धीरे उन्‍होंनें खदानों की सुरंगों को आलीशान और सुख सुविधाओं से युक्‍त पक्‍के मकानों में बदल दिया।

Underground Village in Australia Coober Pedy

जमीन के नीचे बने मकानों में न तो एअर कंडीशनर की जरूरत पड़ती है और न ही सर्दियों में गर्माहट के लिए हीटर की। जमीन के नीचे बने यह मकान गर्मियों में बर्फ की तरह ठंडे रहते हैं और सर्दियों में गर्म रहते हैं।

इस अंडरग्राउंड गांव में मकानों के अलावा स्‍टोर, बार, कैसीनो तथा म्‍यूजियम आदि सब कुछ है। यह वाकई बहुत ही अदभुत गांव है। यदि आप कभी आस्‍ट्रेलिया घूमने जाएं तो इस गांव की सैर करना न भूलें। यकीनन इस गांव की यात्रा आपके लिए यादगार साबित होगी।

क्या ख्याल है आपका??

यह पढ़े:

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *