जाने फेसबुक मैसेंजर सीक्रेट चैट फीचर के बारे में

updated on November 30th, 2020 at 04:44 pm

फेसबुक मैसेंजर का इस्तेमाल बहुत सारे लोग करते हैं, पर हम आपको फेसबुक मैसेंजर की एक ट्रिक के बारे में बताते है जिसका इस्तेमाल कर के आप भेजे गये मैसेंजर को डिलीट कर सकते हैं। फेसबुक मैसेंजर में लगभग वह हर सुविधा उपलब्ध है जो दूसरे मैसेजिंग एप्प में होती है। लेकिन मैसेंजर में एक ऐसा सीक्रेट फीचर है जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। अगर आप भी मैसेंजर के इस सीक्रेट फीचर के बारे में जानना चाहते हैं तो नीचे दिये स्टेप्स फॉलो करें।

फेसबुक मैसेंजर में इस सीक्रेट फीचर की मदद से आप जिसको भी मैसेज भेजेंगे वह कुछ सेकंड या कुछ समय बाद अपने आप डिलीट हो जाएगा इसका मतलब आपके द्वारा भेजे गए मैसेज को दूसरा यूजर कभी किसी और को नहीं दिखा पाएगा। क्योंकि वह अपने आप डिलीट हो जाएगा जिससे कि आपकी प्राइवेसी बनी रहेगी और आपके द्वारा भेजे गए मैसेज को कोई किसी को दिखा नहीं पायेगा या यूं कहें किसी को सबूत के तौर पर नहीं दिखा पाएगा।

फेसबुक मैसेंजर ने इस सीक्रेट फीचर का नाम सीक्रेट कन्वर्सेशन रखा है। तो आइये जानते है फेसबुक मैसेंजर सीक्रेट कन्वर्सेशन का इस्तेमाल कैसे करें 

  • इस फीचर को यूज करने के लिए आपको सबसे पहले अपना फेसबुक मैसेंजर एप्प ओपन करना है।
  • उसके बाद आप जिस व्यक्ति को भी मैसेज भेजना चाहते हैं उसके नाम पर क्लिक करें।
  • फिर आपको स्क्रीन में दाईं तरफ ऊपर एक i का आइकन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करके नीचे की तरफ इस स्क्रॉल करें और आपको यहां पर एक गो टू सीक्रेट कन्वर्सेशन का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • इस पर क्लिक करते ही आपके सामने एक काले रंग का नया चैट बॉक्स दिखाई देगा यहां आप अपना मैसेज टाइप करें।
  • टेक्स्ट बार के कोने में आपको एक घड़ी का आइकन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करके आपको टाइम सेट करने का ऑप्शन मिलेगा इसमें आप 5 सेकंड से लेकर 24 घंटे तक का समय सेट कर सकते हैं। और इसके बाद मैसेज को सेंड कर दीजिए मैसेज सेंड करते ही उस व्यक्ति तक आपका मैसेज पहुंच जाएगा।

मैसेज भेजते समय आपने जो टाइम सेट किया है उतने टाइम में वह मैसेज अपने आप डिलीट हो जाएगा और फिर वह व्यक्ति आपका मैसेज ना तो दोबारा पढ़ पाएगा और ना ही किसी को दिखा पाएगा।

Similar Posts

Leave a Reply