पेट्रोल पंप पर तेल चोरी

आज देश का शायद ही कोई ऐसा पेट्रोल पंप हो, जो दूध का धुला हो। सभी पेट्रोल पंपों पर चोरी होती है, कहीं कम और कहीं ज्‍यादा। हम सभी को यह बात अच्‍छी तरह समझ लेनी चाहिए कि जब भी हम गाड़ी में पेट्रोल या डीज़ल भरवाते हैं, तब हमें पूरा मूल्‍य चुकाने के बाद भी 5 से 10 प्रतिशत तेल कम मिलता है। पेट्रोल पंपों के द्धारा यह चोरी इतने शातिर तरीके से की जाती है, कि लोगों को पता ही नहीं चलता कि उनका तेल चोरी हो गया है।

लेकिन यदि आप एक जागरूक उपभोक्‍ता हैं, तो आपको पेट्रोल भरवाते समय कुछ बातों का विशेष रूप से ध्‍यान रखना चाहिए,  जिनके बारे में आपको नीचे बताया जा रहा है।

  • यदि पेट्रोल चोरी करने के तरीके हैं, तो चोरी पकड़ने और चोरी से बचने के भी बहुत से तरीके मौजूद हैं। जिनके बारे में हर वाहन स्‍वामी को जानकारी होनी ही चाहिए।
  • यदि आप मोटरसाइकिल में पेट्रोल भरवा रहे हैं, तो पेट्रोल भरवाते समय अपना हाथ मोटरसाइकिल की टंकी पर जरूर रखें। इससे आपको मोटरसाइकिल में डलने वाले पेट्रोल का पता कंपन से चलेगा। कंपन में होने वाले उतार चढ़ाव से आप पेट्रोल चोरी का अंदाजा लगा सकते हैं।
  • मोटरसाइकिल सवार बांट एवं नापतौल विभाग की आधिकारिक लीटर बॉटल में तेल खरीदें और फिर अपनी मोटरसाइकिल में डालें। यदि पेट्रोल पंप बॉटल के आधिकारिक लीटर वाले निशान तक पेट्रोल नहीं दे रहा है, तो यह चोरी पकड़ी जाएगी।
  • वाहन में पेट्रोल या डीजल डलवाने से पहले पेट्रोल मशीन का मीटर जीरो पर जरूर सेट कराएं। इस दौरान पेट्रोल पंप कर्मचारी से बात करने के बजाए मीटर पर ध्‍यान देना जरूरी है।
  • पंप पर पेट्रोल डलवाते समय आपको मीटर में यह जरूर देखना चाहिए कि पेट्रोल डालना शुरू करते ही मीटर की रीडिंग कहां से शुरू हो रही है। यदि 10, 15 या बीस से शुरू हो रही है, तो समझ लीजिए कि इस रीडिंग के नीचे का पेट्रोल चोरी हो गया है।
  • जब भी आप अपने वाहन में पेट्रोल भरवाएं, तो नई मशीन वाले पेट्रोल पंप से ही पेट्रोल, डीजल डलवाएं। डिजीटल मीटर ज्‍यादा सुरक्षित माना जाता है।
  • जब वाहन में तेल डलना शुरू हो तो आप पेट्रोल पंप कर्मचारी से नोजल से हाथ हटाने को कहें। यदि यह दबा रहेगा तो पेट्रोल निकलने की स्‍पीड कम हो जाएगी और मीटर घूमता रहेगा।
  • आप जब भी पेट्रोल भरवाएं तो भूल कर भी राउंड फिगर यानि 50, 100, 200, 500, 1000 की रकम में पेट्रोल न भरवाएं। सबसे ज्‍यादा पेट्रोल की चोरी इन्‍हीं राउंड फिगर के जरिए ही होती है। पेट्रोल पंप मालिक मशीनों को इसी राउंड फिगर के हिसाब से सेट कराते हैं।

यह पढ़े:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 7 सबसे बड़ी उपलब्धियां

नई जॉब्स के ताज़ा जानकारी के लिए हमारे चैनल को सब्सक्राइब (Subscribe) करें: Youtube Channel

Similar Posts

Leave a Reply