provident fund

updated on September 22nd, 2017 at 01:13 am

पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड या फिर पी पी़ एफ लम्बी अवधि के निवेश का एक बेहतरीन तरीका है। यह अकाउंट सरकारी और निजी बैंकों या फिर डाकघरों में आसानी से खुलवाया जा सकता है। इसमें साल में कम से कम 500 रूपए जमा करना जरुरी है और धन जमा करने की सालाना अधिकतम सीमा 150000 रूपए है। वर्तमान समय में पी पी एफ खाते में 7.8 प्रतिशत वार्षिक ब्याज दर रहा है।

जो लगभग हर तरह की अन्य जमा योजनाओं से ज्यादा है। इसमें ब्याज का आगणन महीने की 5 तारीख से लेकर अंतिम तारीख के बीच किया जाता है। हर व्यक्ति सिर्फ एक ही पी पी एफ अकाउंट खोल सकता है। इसकी परिपक्वता आयु 15 साल है, लेकिन 7 साल बाद इससे आंशिक रूप में धन निकासी की जा सकती है। साथ ही आप सिर्फ चौथे साल तक जमा रकम का सिर्फ 50 पर्सेंट ही निकाल सकते हैं।

अगर आप इसमें सालाना 500 रूपए की न्यूनतम धनराशि जमा नहीं करते हैं तो आप पर 50 रूपए का जुर्माना लगेगा। पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड में साल में अधिकतम 12 किश्तों में धन जमा कराया जा सकता है। पी पी एफ खाते की परिपक्वता चूकिं 15 वर्ष में होती है, इसलिए इसे जल्द ही शुरू कर देना चाहिए।

अप्रैल से आप प्रॉविडेंट फंड(provident fund) से मात्र 3 घंटे के अंदर अपना पैसा निकालना सकते हैं ।

इसके लिए आपको फॉर्म भर कर अपनी संस्‍थान में जमा कराने की जरूरत नहीं रहेगी, बस आपको online फॉर्म भर के जमा करना होगा और ३ घंटे के अंदर अपना पैसा आपके अकाउंट में विदड्रॉल हो जायेगा।

पीएफ(provident fund) अगर 60 दिन से बेरोजगार है तो वह अपना पीएफ(PF ) निकाल सकता है। नौकरी में रहते हुए पीएफ नहीं निकाल सकते हैं।

इसके साथ प्रॉविडेंट फंड(provident fund) धारक अपनी पेंशन तय करने के लिए भी ऑनलाइन एप्लिकेशन भर सकते हैं।

Similar Posts

Leave a Reply