weight gain after marriage

द ओबेसिटी जर्नल(The Obesity journal) में पब्लिश एक रिपोर्ट के मुताबित पाया गया की शादी के 5 साल के बाद ही लगभग 82% शादी शुदा जोड़ो का वजन 5 से 10 किलो तक बढ़ जाता है। इनमे महिलाओ का वजन अक्सर बहुत ज्यादा तेजी से बढ़ता है, इस कुछ साइंटिफिक रीज़न हैं।

दर्शल शादी के बाद रेअलशनशिप की वजह से हॉर्मानल चंगेज़ होते है। अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन एक रिपोर्ट के मुताबित शादी के बाद बॉडी में कई प्रकार के हॉर्मानल चंगेज़ होते हैं, जिसके कारण वजन तेजी से बढ़ने लगता है, ऐसे ही कुछ वजह हैं जीने कारण वजन तेजी से बढ़ता है।

1) नींद पूरी न होने की वजह से भी वजन बढ़ता है, शादी के बाद पार्टनर के साथ टाइम स्पेंड करने के कारण महिलाओ का स्लीपिंग टाइम और पैटर्न बदल जाता है, 7 घंटे से काम नींद लेने से भी वजन तेजी से बढ़ने लगता है।

यह भी पढ़ें :रिलांयस जियो धन धना धन ऑफर

2) बढ़ती उम्र भी वजन बढ़ने का कारण हो सकता है, एक स्टडी के मुताबित बढ़ती उम्र की वजह से महिलाओ का मेटाबोलिज्म रेट काम हो जाता है, मेटाबोलिज्म हमारी बॉडी के अनवांटेड फैट बर्न करने का काम करता है, मेटाबोलिज्म रेट कम होने की वजह से वजन तेजी से बढ़ने लगता है।

3) स्ट्रेस भी वजन बढ़ने का कारण हो सकता है, दर्शल शादी के बाद महिलाओं को नए माहौल में ढलना मुश्किल हो जाता है। इस कारण महिलाओं में स्ट्रेस बढ़ने लगता है। ये भी एक काऱण है वजन बढ़ने का।

यह भी पढ़ें :ज्यादातर मर्द छिपाते हैं अपनी होने वाली बीवी से ये बातें।

4) शादी के बाद अधिकतम महिलायें 1,2 साल के टाइम में ही माँ बन जाती है, जिस से बॉडी में हॉर्मानल चंगेज़ होते है जिस से वजन बढ़ने लगता है।

5) शादी के बाद महिलाओ की बिजी लाइफस्टाइल की वजह से महिलायें अपनी फिटनेस में ध्यान नहीं दे पाती जिस से वजन बढ़ता है।




क्या ख्याल है आपका??

यह पढ़े:

Photo: करिश्मा शर्मा का फोटोशूट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *