योग से चेहरा पतला करने के उपाय

दुनिया में बहुत से ऐसे लोग हैं जो अपने मोटे चेहरे से परेशान हैं। जैसे तैसे मेहनत करके बॉडी का वेट तो कम कर लेते हैं पर उनका चेहरा मोटे होने के कारण उन्हें बहुत गुस्सा आता है। जो भी देखो उनके चेहरे को देखकर मजाक बनाने लगता है। लेकिन आप बस कुछ समय योगा कर के अपने चेहरे को भी पतला बना सकते हैं, आज हम आपको कुछ ऐसे योगा टिप्स बताते हैं जिसे फॉलो करके आप अपने चेहरे को पतला कर सकते हैं। यह टिप्स एक प्रकार चेहरे के व्‍यायाम है। जिन्हे फॉलो करने से आपको फायदा जरूर होगा। तो चलिए अब आपको बताते हैं आपको क्या करना है।

अपने चेहरे को पतला करने के लिए आपको हंसना है। सभी जानते हैं कि हंसना सेहत के लिए सबसे अच्छा होता है लेकिन क्या आप जानते हैं हंसने के दौरान शरीर की 600 मांसपेशियां कसरत करती हैं जिनके कारण फेफड़ों में ऑक्सीजन आती है। इसकी वजह से आपका खून शुद्ध होता है और चेहरे पर ग्लो आता है।

शेर की तरह बैठकर ब्रजासन घुटनों के बीच में थोड़ी सी जगह दे फिर घुटनों को थोड़ा खोल कर रखे और हाथों को शेर की तरह खोलकर जमीन पर रखे। सास खींचकर जीभ बाहर निकालें और फिर सांस छोड़ते हुए सिंह गर्जना जैसी आवाज निकालने। यह प्रक्रिया बार-बार दो चार बार दोहराएं। ऐसा करने से आपके गले की मांसपेशियों में खिंचाव होगा जो आपके चेहरे को पतला करने में मदद करता है। क्या प्रक्रिया आपको रोज करनी है, आपको कुछ ही दिनों में फर्क देखना शुरू हो जाएगा।

चेहरा पतला करने के लिए आपको अपनी जीभ को बाहर निकालना है। आप जितनी भी जीभ बाहर निकाल सकते हैं निकालें और इस मुद्रा में कम से कम जितने सेकंड तक रोक सकते है रोक कर रखें। इससे आपकी गर्दन की मांसपेशियों में खिंचाव होगा जो आपको और आपका चेहरा पतला करने में हेल्प करेगा। यह भी एक प्रकार का व्यायाम का हिस्सा है इसे आप रोज कर सकते हो और फर्क देख सकते हो।

यह पढ़े:

नई जॉब्स के ताज़ा जानकारी के लिए हमारे चैनल को सब्सक्राइब (Subscribe) करें: Youtube Channel

इस राशि के लोग अपनी मन की बातें छुपा कर रखते हैं

Similar Posts

Leave a Reply