महिलाएं घर और ऑफिस मैनेज कैसे करें

updated on September 16th, 2017 at 01:00 pm

ऑफिस और घर संभालने वाली महिलाओं के लिए घर और ऑफिस मैनेज करने में बड़ी प्रॉब्लम भी हो जाती है कि वह ऑफिस और घर कैसे संभाले, बच्चों को समय पर ब्रेकफास्ट कैसे कराएं। कैसे सब कुछ अच्छे से मेहनत करें जिससे उनको कुछ दिक्कत ना हो। हमारे द्वारा बताई गई आप इन टिप्स को फॉलो करें, जिससे आपको ऑफिस और घर दोनों को संभालने में मदद मिलेगी। कई बार ऑफिस से काम में महिलाएं इतना थक जाती है की उन्हें बार-बार खाना बाहर से ऑर्डर करना पड़ता है। लेकिन अगर महिलाएं यह टिप्स अपनाएंगे तो हंड्रेड परसेंट वह ऑफिस और घर को अच्छे से संभाल पाएगी।

इस हफ्ते में आपको क्या क्या बनाना है इसका मेन्यू आप पहले ही तैयार करे। इससे आपको जिन – जिन चीजों की जरूरत होगी वह आप एक साथ खरीद कर रख सकती हैं। आप सामान खरीदने की लिस्ट बना लीजिए और उन्हें एक बार में खरीद लीजिए। जिससे बाकी दिनों का आपका टाइम बचेगा और आपको सारी चीजें मैनेज कर लेंगे।

सुबह बनाने वाले खाने के लिए सब्जियां पहले काट कर रख ले। सब्जी में छोटे-मोटे पड़ने वाले आइटम को पहले ही काट छांट कर के रख ले। जैसे पुदीना धनिया साफ करके रख ले अदरक प्याज लहसुन छिल कर रख ले।

रोटी तैयार करने में सबसे अधिक समय लगता है इसलिए सबसे पहले आपको आटा गुन कर फ्रिज में रख ले। रोटियां सेकने से आधा घंटा पहले आटा निकाले इस बात का ध्यान रखें कि आटा अधिक पुराना ना हो वरना रोटियां काली हो जाएंगी।

सब्जी में प्रयोग होने वाले चना राजमा इन सभी को पहले से ही भिगोकर रख लें जिससे कि आपका समय बचेगा।

समय बचाने के लिए उबालकर प्रयुक्त होने वाली चीजों को आप पहले ही उबाल कर फ्रिज में रख सकते हैं। उदाहरण के लिए आलू और अंडे भी उबाल कर फ्रिज में रख सकते है।

आप आवश्यकता अनुसार पहले से ही प्याज, अदरक लहसुन पेस्ट और टमाटर सॉस तैयार कर लें और इस को फ्रिज में रख दी जरूरत पड़ने पर इसका इस्तेमाल करें। सॉस को आप मार्केट से भी खरीद कर रख सकते हैं।

यह पढ़े:

आखिर सनी लियोनी का विरोध क्यों, वह अच्छी इंसान है

Similar Posts

Leave a Reply