अमित मिश्रा आईपीएल 2017

updated on May 18th, 2020 at 12:06 am

आईपीएल 2017 अब अपने आखिरी चरण में है। सीजन के 50वें मैच में दिल्ली डेयरडेविल्स ने गुजरात लायंस को 2 विकेट से हरा दिया। हालांकि दिल्ली डेयरडेविल्स की जीत का सेहरा तो श्रेयस अय्यर के सिर बंधा, लेकिन 2 गेंदों पर 2 चौके मारने वाले अमित मिश्रा का योगदान भी अहम रहा। अमित मिश्रा अपनी गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं। मिश्रा जी की गेंदबाजी का कमाल है कि वह आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज हैं।

इस आईपीएल में अमित मिश्रा अपने पूरे रंग में नहीं दिखे

जब टी20 क्रिकेट और आईपीएल की शुरुआत हुई तो सभी के मन में एक सवाल था कि दुनिया के तमाम धुरंधर बल्लेबाजों के सामने स्पिनर्स इस फॉर्मेट में कैसे गेंदबाजी करेंगे। खासकर लेग स्पिनरों की तो और शामत आ जाएगी। लेकिन अमित मिश्रा ने इसे ना केवल इस आशंका को गलत साबित किया, बल्कि ये भी बताया कि लेग स्पिनर्स ही इस फॉर्मेट के असली बॉस हैं। हालांकि इस साल गेंदबाजी में अमित मिश्रा अपने पूरे रंग में नहीं दिखे। इस सीजन में वह ना तो ज्यादा विकेट ले पाए और ना ही रन पर अकुंश लगा पाए। इस साल कई बार ऐसा हुआ है कि उन्होंने अपने कोटे के 4 ओवर भी पूरे नहीं किए। दिल्ली के प्लेऑफ में नहीं पहुंचने का ये भी एक बड़ा कारण है।

अमित मिश्रा ने इस साल 12 मैचों में केवल 10 विकेट लिए हैं। वह भी करीब 30 की खराब औसत से। यही नहीं, 8.60 की इकॉनोमी दिखाती है कि वह अपनी लय में नहीं हैं। पिछले कुछ सालों में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने के बाद उनके फैंस को इस तरह के प्रदर्शन की कतई उम्मीद नहीं थी।

आईपीएल इतिहास में 3 हैट्रिक लेने वाले इकलौते गेंदबाज अगर अमित मिश्रा के ओवरऑल क्रिकेट करियर की बात करें तो इस लेग स्पिनर ने अब तक 124 मैचों में 134 विकेट लिए हैं, वह भी करीब 24 की अच्छी औसत से। इतने मैचों के बाद भी उनकी इकॉनोमी केवल 7.27 की ही है। ये प्रदर्शन दिखाता है कि अमित मिश्रा ने किस तरह अपने आप को इस फॉर्मेट में ढाला है। इसके साथ ही वह आईपीएल इतिहास में 3 हैट्रिक लेने वाले इकलौते गेंदबाज है।

अमित मिश्रा ने टी20 इंटरनेशनल मैच तो ज्यादा नहीं खेले, लेकिन जितने भी खेले हैं उनमें प्रभावी रहे हैं। अमित मिश्रा ने अब तक 10 टी20 मैचों में 15 की शानदार औसत से 16 विकेट अपने नाम किए हैं। वह भी 6.31 की शानदार इकॉनोमी से। ये प्रदर्शन दिखाता है कि इस गेंदबाज को जितने भी मौके मिले है उसने इसका पूरा फायदा उठाया है।

Similar Posts

Leave a Reply