वाट्सऐप सभी चलाते हैं लेकिन नहीं जानते हैं इसका मतलब

आजकल लगभग हर स्मार्टफोन यूजर के वाट्सऐप चलाता होता है। वाट्सऐप में कई तरह के ऐसे फीचर हैं जिससे हम अपने दोस्तों को बड़ी ही आसानी से मैसेज फोटो या फिर वीडियो भेज सकते हैं। वाट्सऐप लगभग सभी लोग चलाते हैं लेकिन इसका मतलब बहुत कम लोग जानते हैं आज हम आपको बताने जा रहे हैं वाट्सऐप का मतलब जिसे आपने इससे पहले जानने की कोशिश नहीं की होगी।

वाट्सऐप ब्रायन ऐक्टन और जान कॉम दो दोस्तों ने मिलकर शुरू किया था यह दोनों दोस्त पहले याहू में नौकरी करते थे इन दोनों दोस्तों ने याहू की नौकरी छोड़कर एक एप्लीकेशन बनाने का मन बनाया। लेकिन शुरुआती दिनों में इनको वाट्सऐप चालू करने में काफी दिक्कतें आ रही थी इस वजह से इन्होने या आइडिया छोड़कर फेसबुक में नौकरी करने के लिए अप्लाई किया। लेकिन फेसबुक ने इन दोनों का एप्लीकेशन रिजेक्ट कर दिया फिर इन्होंने दोबारा वाट्सऐप में काम करना शुरु किया और एक डेवलपर की मदद से व्हाट्सअप को 2009 में शुरू किया गया था।

कुछ ही समय बाद वाट्सऐप इतना पॉपुलर हो गया कि अब फेसबुक ने इसे 1182 अरब रूपए में खरीद लिया हैं जो अब तक की सबसे महंगी डील है। वाट्सऐप एकमात्र ऐसी एप्लीकेशन है जिसके एडवर्टाइजमेंट के लिए कंपनी ने आज तक एक भी रुपया खर्च नहीं किया इसके बावजूद भी यह आज दुनिया के सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाने वाला मैसेजिंग ऐप है। जब ब्रायन ऐक्टन और जान कॉम के मन में वाट्सऐप शुरू करने का आइडिया आया था तो उन्होंने इस बात को सबसे ज्यादा महत्व दिया वह दोनों चाहते थे इस एप्लीकेशन के जरिए दुनिया के तमाम लोगों को रियल टाइम में एक साथ जोड़ना।

उन्होंने पहले इसके लिए कई नामों की लिस्ट बनाई लेकिन अंतिम में उन्होंने वाट्सऐप नाम का चुनाव किया क्योंकि वाट्सऐप का मतलब होता है “क्या हो रहा है” या फिर “क्या चल रहा है” यह बात हम या तो किसी से आमने सामने होकर पूछ सकते हैं या फिर फोन में बात करते वक्त पूछ सकते हैं। इसका मतलब है कि हम दोनों बात करने वाले लोग आपस में रियल टाइम में आमने सामने हैं इस बात की पुष्टि के लिए आप वाट्सऐप शब्द को गूगल ट्रांसलेट से चेक करके भी देख सकते हैं।

यह पढ़े:

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *