ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन अप्लाई

आज हम आपको बताने जा रहे है कैसे आप ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं, ड्राइविंग लाइसेंस एक जरूरी डॉक्यूमेंट है जो सड़क पर गाड़ी चलाने के लिए जरूरी तो होता ही है साथ ही जरूरत पड़ने पर यह आपके पहचान पत्र का भी काम करता है। पहले ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। इसीलिए वह एजेंट से ड्राइविंग लाइसेंस बनवाते थे जो कि उनसे बहुत ज्यादा पैसे लेता था। अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं या फिर अपना ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यू करवाना चाहते हैं तो हम आज आपको बेहद ही आसान तरीका ऑनलाइन के जरिये ड्राइविंग लाइसेंस बना सकते हैं।

ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन एप्लीकेशन

  • अगर आप भी घर बैठे ही अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने या फिर रिन्यू कराना चाहते है तो इसके लिए आपको सबसे पहले परिवहन विभाग के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। परिवहन विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट
  • परिवहन विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पे जाने के लिए यहाँ क्लिक करें: https://parivahan.gov.in/sarathiservice/sarathiHomePublic.do
  • वहां पर आपको कई तरह के ऑप्शन दिखाई देंगे अगर आप पहली बार अपना ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई कर रहे हैं तो आपको लर्निंग लाइसेंस के लिए अप्लाई करना पड़ेगा।
  • अगर आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यू करवाना चाहते हैं तो उसमें आप को यह भी ऑप्शन दिया जाएगा।
  • इसके बाद आप इस वेबसाइट में दिए गए निर्देशानुसार अच्छे से फॉर्म फिलअप कर लें और साथ ही इसकी फीस भी जमा करवाएं। फीस जमा करवाने के लिए आप ऑनलाइन बैंकिंग, डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • अगर आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवा रहे हैं तो आप से मात्र 80 रुपए लिए जाएंगे जबकि अगर आप यही ड्राइविंग लाइसेंस किसी एजेंट के द्वारा बनवाते हैं तो वह आपसे 2 से 3 हजार रुपए ले लेता है।
  • आवेदन करने के कुछ दिनों बाद आपको परिवहन विभाग के ऑफिस में जाना होगा वहां पर आपसे आपको एक छोटा सा टेस्ट देना होता है। उसके बाद कुछ दिनों बाद आपका लाइसेंस बन कर तैयार हो जाएगा।
  • अगर आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस को अपने घर पर मंगवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने घर का एड्रेस लिख कर एक लिफाफा दफ्तर में जमा करना होता है।

ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस के लिए जरूरी दस्तावेज

परमानेंट एड्रेस प्रूफ:ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए आपके पास परमानेंट एड्रेस प्रूफ होना जरूरी हैं, परमानेंट एड्रेस प्रूफ में आप जैसे वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, बिजली का बिल, टेलीफोन का बिल, हाउस टैक्‍स की रसीद, राशन कार्ड, सरकारी कर्मचारियों को जारी किए गए ऐड्रेस युक्‍त आईडी कार्ड, तहसील या डीएम ऑफिस से जारी किया निवास प्रमाण पत्र आदि होना जरूरी है, इन में से आप कोई भी एक डॉक्यूमेंट जमा करा सकते हैं।

एज प्रूफ सर्टिफिकेट: ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए आपके पास एज प्रूफ सर्टिफिकेट होना जरूरी हैं, इसमें आप बर्थ सर्टिफिकेट, हाईस्‍कूल/ 10वीं की मार्कशीट, पैन कार्ड, सीजीएचएस कार्ड या मजिस्‍ट्रेट के सामने डेट ऑफ बर्थ का एफिडेविट ये डॉक्यूमेंट होना जरूरी हैं।

आईडी प्रूफ: ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आईडी प्रूफ के लिए आप पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, राशन कार्ड आदि दे सकते हैं ।

चार कलर पासपोर्ट साइज फोटो।

इन आसान तरीको से आप घर बैठे आसानी से ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

यह पढ़े:

पोर्न स्टार मिया खलीफा ने क्यूँ किया ऐसा ट्विट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *