देर रात खाना खाने के नुक्सान

जिन्दगी में खाने की बड़ी अहमियत है ये हमारे शरीर की ऊर्जा का खास जरिया है लेकिन अगर खाना वक्त पर न खाया जाये तो उसके गम्भीर परिणाम भुगतने पड़ सकते है। तो आइये आज बात करते है कि देर रात खाना खाने के क्या परिणाम होते है और इनका हमारी जिन्दगी पर क्या असर पड़ता है?

क्या कहते है शोध

तुर्की में हाल ही में हुए एक शोध के मुताबिक देर रात में खाना खाने से शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। शोधकर्ताओं का कहना है देर रात खाना खाने वाले स्ट्रोक और स्ट्रोक जोखिम में वृद्धि करते हैं। “दी मिरर” के अनुसार रोम में जारी यूरोपीय सोसायटी ऑफ कार्डियोलॉजी कांग्रेस में पेश गई Dokuz Eylül यूनिवर्सिटी के अनुसंधान में बताया गया है कि देर रात खाने की आदत के कारण शारीरिक चक्र प्रभावित होता है और रक्तचाप बढ़ने की संभावना है।

अनुसंधान के अनुसार भोजन के बाद कम से कम दो घंटे बाद ही सोना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से दौरान नींद से पहले ब्लड प्रेशर के स्तर में दस प्रतिशत तक कमी आती है। हालांकि सोने से कुछ देर पहले खाने से रक्तचाप स्तर बढ़ता है जो एक तनाव हार्मोन के स्तर में वृद्धि होती है। देर रात खाने से शरीर दिन की तरह खुद को हाई अलर्ट रखता है और नींद जैसा आराम यह महसूस नहीं होता। वैज्ञानिकों ने अनुसंधान के दौरान 721 लोगों की समीक्षा और परिणाम में सोने से कुछ देर पहले खाना खाने वाले लोगों में रात के समय रक्तचाप स्तर में तीन गुना वृद्धि देखी गयी।

विशेषज्ञों की राय

विशेषज्ञों के मुताबिक खाना सोने से कम से कम दो से तीन घंटे पहले खा लेनाचाहिए। अगर आप दूध पीते हैं तो सोने आधा घंटे पहले पीकर सो जाएँ बल्कि कोशिश करें कि रात का खाना कम से कम खाएं। रात को देर से खाना खाने से देर से व्यक्ति मोटापे का शिकार हो जाता है। इसलिए कहते हैं कि अगर निर्धारित समय और भूख के अनुसार खाना खाया जाए तो न केवल हम मोटापे से बच सकते हैं बल्कि पाचन तंत्र में गड़बड़ी और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से भी सुरक्षित रख सकते हैं।

देर से खाना खाने के नुकसान

देर से खाना खाने से कई तरह की दिक्कतें भी सामने आती है। खाना खाने के बाद उसे पचाने के लिए समय की आवश्यकता होती है। जब हम खाना खाकर तुरंत जाते हैं खाना सोने के दौरान ही हजम होता है जिससे बार बार आंख भी खुल सकती है। खाना पचाने के बाद शरीर से अतिरिक्त पदार्थों को हटाने की आवश्यकता है। इसके लिए सोने के दौरान रात में उठकर शौचालय जाना पड़ता है।

एक शोध के अनुसार जो लोग देर में खाते हैं उन्हें भूख अधिक लगती है जिसकी वजह से वह अत्यधिक आहार का उपयोग कर अपना वजन बढ़ा लेते हैं। कार्यरत रहने से भोजन जल्दी पच जाता है। और देर में खाना खाने और खाकर तुरंत लेट जाने से पाचन धीमा हो जाता है जोकि हमारे स्वास्थ के लिए हानिकारक होता है।

आपकी राय

क्या आप रात में देर से भोजन करते है अगर हाँ तो नीचे कमेन्ट में जरूर बताएं

यह पढ़े:

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *