Natural Remedies of Skin

वैसे तो हमारी त्वचा के लिए अनेको प्रोढक्ट बाजारो में मिल जाते है जो अनेको दावे करते है परन्तु उनपर विश्वास करना थोडा कठिन होता है इसलिए इनके बजाय हम कुछ घरेलु और आसान रेमेडीस अपना सकते है।

पहले तो हमे तनाव, अनिन्द्रा, धुम्रपान, प्रदूषण, धूप एंव शराब से दूर रहना चाहिए।

आलू

बेदाग और दमकती त्वचा के लिए आलू बहुत उपयोगी होता है। आलू को कदूकश कर के इसका जूस निचोड ले उसके पश्चात् इसे पूरे चहरे पर 15-20 मिनट तक लगाये रहने दे। इसके बाद अपने चहरे को साधे पानी से धो दें। इससे त्वचा बेदाग और दमकने के साथ-साथ रंगत भी निखरती है।
आलू के जूस को नींबू के रस के साथ भी लगा सकते है। यह त्वचा के लिए ब्लीच जैसे काम करता है।

एलोवेरा

एलोवेरा के कई फायदे होते है। इससे फुनसिया, दाग धब्बे, जलन मे आराम मिलता है। इसके लिए एलोवेरा की पत्ती से उसका जेल निकाल ले या फिर बाजार से भी आप एलो विरा जेल खरीद सकते है। एलोवेरा जेल को को अपने चहरे पर लगाये और इसे तकरीबन आधे घण्टे तक लगे रहने दे और इसके सूख जाने के बाद चहरे को गुनगुने पानी से धो दे। इस प्रक्रिया को अगर आप रोजाना इस्तेमाल करेगे तो आपको जल्द असर दिखने को मिलेगा।

नींबू

अपनी डाइट मे नीबूं शामिल करे क्योंकि इसमें विटामिन सी पाया जाता है। जो कि शरीर के से सारी गंदगी को दूर करता है।
नींबू को हम चहंरे पर भी लगा सकते है। इसके लिए नीबूं को निचोड कर चहरे तथा गर्दन पर लगा दीजिए और इसे 10-15 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो दीजिए। इसके बाद खीरे का टुकडा चहरे पर रगडे इससे चहरे मुलायम तथा मोइसचर्राज होगा। इसे रोजाना इस्तेमाल करे।

पपीता

चहरे को साफ बनाये रखने के लिए पपीता का प्रयोग भी कर सकते है। ठसके लिए पपीते को छोटे-छोटे टुकडो में काटे और इसमे के छोटा चम्मच चंदन पाउडर और शहद डाल कर पेस्ट बना दे। इसके बाद इस पेेस्ट को चहरे पर आधे घण्टे के लिए लगा कर छोड दे और इसके सूख जाने पर ठंडे पानी से धो दें। इसे हफ्ते मे एक बार जरूर करे।

टमाटर

एक टमाटर ले और उसक गूदे को चहरे पर लगाये और 15 मिनट तक इसे लगा कर छोड दे और फिर ठंडे पानी से चेहरा धुल दे। टमाटर मे ब्लीचिंग प्रैपरटीज होती है जो रंगत निखारने में भी मदद करता है। इन सब के साथ-साथ खूब पानी पिये और धूप से बचे और चहरे को जितना हो सके साफ पानी से धोते रहे। पैष्टिक आहर ले दूध, घी ,हरी सब्जियाॅ तथा फल जरूर खाये।

यह पढ़े:

Kya Khayal Hai Aapka??

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *