अनार का जूस पीने के फायदे

वैसे तो हर तरह का फल अपने आप में बहुत महत्वपूर्ण होता है लेकिन अनार की बात ही कुछ और है, अनार में पाये जाने वाले मिनरल होता है जिससे शरीर को बहुत फायदा मिलता है। आपको बता दें की अनार में भरपूर मात्रा में फाइबर विटामिन सी विटामिन ए के फोलिक एसिड और एंटीआक्सीडेंट पाया जाते है। अनार स्वास्थ्य के लिए ही नहीं बल्की सुंदरता के लिए भी बहुत जरूरी है। अगर आप लगातार अनार का सेवन करते है तो उनके फायदे जानकर आप खुद हैरान रह जायेंगे तो चलिए आपको बताते हैं अनार खाने के फायदों के बारे में।

वजन को कम करने में मदद

अनार में पाये जाने वाले तत्वों से जिन लोगो का आवश्यक्ता से ज्यादा वजन होता है,अनार के सेवन से कम किया जा सकता है क्योंकि अनार में पाये जाने वाले तत्वों में चर्बी को कम करने के गुण पाये जाते है और यह कमर पर जमी हुए चर्बी को कम करता है। अगर आप अनार को सीधे खाना पसंद नही करते तो आप अनार का जूस भी पी सकते है इससे भी आपको उतना ही फायदा होगा।

मधुमेह में फायदा

अकसर लोग सोचते हैं की अनार खाने से शुगर लेवल बढ़ जाता है, लेकिन अनार के जूस में ऐसे तत्व पाये जाते है जिससे शुगर लेवल पर कोई प्रभाव नही पड़ता है, अनार ब्लड में मौजूद सुगर लेवल को नहीं बढ़ता जबकि डॉक्टर भी मधुमेह में अनार के जूस पीने की सलाह देते हैं।

ह्रदय रोग में फायदेमंद

अनार अपने आप में एक ओषधि है जिसमे अनेक बीमारियों से लड़ने की ताकत है और ह्रदय रोगियों के लिए तो अनार एक अचूक दवा का काम करता है। अनार के जूस में कर पारकर के औषधिक गुण पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने में मदद करते हैं और रक्त को शुद्ध करते हैं। जिस से शरीर में रक्त का संचार सही तरीके से होता है।

कैंसर में फायदेमंद

अनार कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों के इलाज के लिए भी बहुत फायदेमंद है। अनार का सेवन करने से शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों बाहर निकल जाते हैं जिससे कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों से बचाव होता है। आपको बता दें की अनार में एंटीऑक्सीडेंट अधिक मात्रा में पाया जाता हैं जो शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों को बाहर निकलने में मदद करता है, और कैंसर का खतरा नहीं रहता।

हड्डी रोगों में फायदेमंद

अनार अपने आप में बहुत ही गुणकारी फल है जिसका लगातार सेवन करने से बड़ी से बड़ी बीमारियों को ठीक होने में फायदा मिलता है। अनार के जूस का प्रतिदिन सेवन करने से हड्डियों और जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है। जिन लोगो को हड्डियों में दर्द की समस्या रहती है उनको प्रतिदिन अनार सेवन का सेवन करना चाहिए।

चेहरे के ग्लो लाता है

जैसा की हम आपको पहले ही बता चुके हैं की अनार एक नही बल्कि बहुत सी बीमारियों को ठीक करने में कारगर है। अनार स्वास्थ्य के साथ ही चेहरे की सुंदरता(ग्लो) के लिए भी बहुत फायदेमंद है। अनार का प्रतिदिन सेवन करने से चेहरे में निखार आता है और साथ ही चेहरे के ब्लैक और व्हाइट हेड्स को निकलने में मदद करता है, जिस से चेहरे में चमक बनी रहती है। अनार के छिलके को चेहरे पे लगाने से चेहरे की चमक बनी रहती है।

अनार का जूस गर्भावस्था में फायदेमंद

जब कोई महिला प्रेग्नेंट होती है तब उसके शरीर में उसके अलावा भी और एक नया जीवन रहता है और उसके लिए भी इम्युनिटी की जरूरत होती है और अनार अपने आप में इम्युनिटी पावर रखता है। अनार में पाया जाने वाला विटामिन और मिनरल के साथ-साथ फ्लोरिक एसिड गर्भ में पल रहे शिशु को ग्रो करने में मदद करता है जिस से प्रीमेच्योर डिलीवरी का खतरा कम होता है। गर्भावस्था के दोरान अनार का सेवन करने से महिलाओं के पैरो में होने वाले दर्द में भी राहत देता है।

यह पढ़े:

किस फिगर की लड़कियां ज्यादा आकर्षित करती है लड़को को

लड़की को इम्प्रेस कैसे करे, जरुर पढ़ें

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *