रोजाना शारीरिक संबंध बनाना

रोजाना शारीरिक संबंध बनाना हमारे लिए उतना ही जरुरी होता है जितना की भोजन और पानी पीना। रोजाना शारीरिक संबंध बनाने से कई बीमारियां भी आपसे दूर रहती हैं, और तनाव भी कम होता है। आज कल भागदौड़ भरी दिनचर्या में तनाव से मुक्त होने के लिए शारीरिक संबंध बनाना बहुत जरुरी है। रोज़ाना शारीरिक संबंध बनाने के फायदे के बारे में जब आपको पता चलेंगे तो आप भी खुद को रोक नहीं पाएंगे।

अगर आप यह समझते हैं कि शारीरिक संबंध सिर्फ अपने शरीर की भूख मिटाना भर है, तो फिर आप बिलकुल गलत हैं। शारीरिक संबंध के बहुत सारे फायदे भी हैं। आज हम आपको इन्हीं के बारे में बताने जा रहे हैं। दरअसल रोजाना शारीरिक संबंध मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बहुत आवश्यक है। सबसे पहला लाभ यह है कि शारीरिक संबंध की क्रिया एक बेहतरीन व्यायाम है। एक बार शारीरिक संबंध बनाने में 360 कैलोरी खर्च होती है। इसका मतलब है कि आप बिस्तर पर ही अपनी चर्बी और वजन घटा सकते हैं। अगर आपको नींद ना आने की समस्या हो तो आपके लिए एक स्वस्थ शारीरिक संबंध नींद की गोलियों से ज्यादा असरदार साबित हो सकता है। इसके साथ ही माईग्रेन की समस्या में भी रोजाना शारीरिक संबंध से आपको राहत मिलेगी। महिलाओं में शारीरिक संबंध के द्वारा पीरियड की अनियमितता की समस्या को बहुत हद तक दूर किया जा सकता है। विशेषज्ञों का मानना है कि शारीरिक संबंध की क्रिया पेनकिलर की तरह भी काम करती है। लोगों में भ्रान्ति है कि गर्भावस्था में शारीरिक संबंध नहीं बनाने चाहिए लेकिन आपको बता दें अगर सावधानी के साथ शारीरिक सम्बन्ध बनाए जाए तो यह महिलाओं की पेल्विक मांसपेशियों को प्रसव के लिए मजबूत बनाता है। महिलाओं में शारीरिक संबंध से जो द्रव निकलता है, वह इन्फेक्शन को समाप्त करने में सहायक होता है। बस यह ध्यान रखना चाहिए कि शारीरिक संबंध स्त्री और पुरुष दोनों की रजामंदी से हो और तनावरहित तथा स्वच्छ तरीके से किया जाये।

तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ फायदों के बारे में बताते हैं।

रोजाना शारीरिक संबंध बनाने के फायदे

शारीरिक संबंध बनाने से इम्मुनोग्लोबुलिन ए रिलीज़ होता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ता है, जो लोग महीने में दो बार शारीरिक संबंध बनाते हैं उनको महीने में एक बार शारीरिक संबंध करने वाले लोगों के मुकाबले हार्ट अटैक आने का ख़तरा कम होता है। शारीरिक संबंध बनाने से हृदय रोग का ख़तरा कम होता है।

शारीरिक संबंध बनाने से शरीर में एस्ट्रोजन और टेस्टोस्टेरोन का लेवल बढ़ाता है इससे आपके मसल्स और हड्डियाँ मज़बूत होते हैं। ये एंडोर्फिन शरीर के हर दर्द को कम करने में सहायक होता है। अगर नियमित रूप से शारीरिक संबंध बनाया जाय तो इस से सिरदर्द की शिकायत से छुटकारा मिल सकता है क्योंकि ऑक्सीटोसिन शारीरिक संबंध बनाने से पांच गुना बढ़ जाता है। जिस से तनाव से छुटकारा मिलता है और सिरदर्द की समस्या नहीं रहती।

एक रेअसेर्चेस से ये साबित हो गया है की शारीरिक संबंध की आदत आपकी उम्र घटती नहीं बल्कि बढ़ाती है। आप ज्यादा वक्त तक जवान बने रहते हैं। दरअसल आर्गेइस्मि के वक्त डिहाइड्रोपियानड्रोस्टेरोन हार्मोन्स रिलीज़ होता है जो आपकी स्किन को चमकदार बनाता है इसके साथ ही शरीर की प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।

जिन्हें अनिद्रा की बीमारी है उनके लिए शारीरिक संबंध बनाना किसी रामबाण से कम नहीं है इससे अच्छी नींद आती है और व्यक्ति दिन भर तरो ताज़ा बना रहता है अगर आपको शारीरिक संबंध की आदत है तो फिर आपको जिम जाने की की ज़रूरत नहीं हैं। आधे घंटे तक शारीरिक संबंध करने से 80 से अधिक कैलोरी खर्च होती है जो आपको फिट रखने के लिए काफी है शारीरिक संबंध करने से शरीर में रक्त का प्रवाह बेहतर रहता है क्योंकि शारीरिक संबंध के दौरान आपके दिल की धड़कन तेज़ रहती हैं और दिल में साफ खून की सप्लाई बढ़ जाती है।

रोज़ाना शारीरिक संबंध बनाने से मोटापा भी दूर होता है, क्युकी शारीरिक संबंध बनाते वक्त हमारी अधिक मात्र में कैलोरी बर्न होती है, जो हमारा वजन कम करने में फयदा देता है।

रोज़ाना शारीरिक संबंध बनाने से आपका अपने पार्टनर से लागाऊ बना रहता है और आप अपने पार्टनर से अधिक प्यार भी करने लागते हो। अधिकतर ऐसा देखा गया है की एक ही पार्टनर के साथ शारीरिक संबंध बनाना आपके संबंधों को बजबूत बनता है और आपका परिवार भी खुशहाल रहता है।

यह पढ़े:

किस फिगर की लड़कियां ज्यादा आकर्षित करती है लड़को को

लड़की को इम्प्रेस कैसे करे, जरुर पढ़ें

शादीशुदा जिंदगी का आनंद लेना हो तो जरुर खाए ये 5 चीजे

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *