बिग बॉस

भारतीय टेलीविजन का विकास सन 90 के दशक में शुरू हुआ। लेकिन टेलीविजन की दुनिया में रियलिटी शो की शुरूआत आज से 11 साल पहले बिग बॉस ने की थी। बिग बॉस को 100 प्रतिशत रियलिटी शो माना जाता है। बिग बॉस को बिग ब्रदर नामक एक विदेशी रियलिटी शो की नकल माना जाता है। जब बिग ब्रदर नामक शो में भारतीय अभिनेत्री शिल्‍पा शेटटी रंगभेद की शिकार हुईं, तब भारतीय दर्शक रियलिटी शो से परिचित हुए। शिल्‍पा शेटटी के साथ घटी रंगभेद की घटना बहुत अधिक चर्चित हुई थी। इसी घटना की वजह से भारतीय दर्शकों का वास्‍ता रियलिटी शो से पड़ा और उन्‍हें रियलिटी शो को जानने और समझने का मौका मिला।

10 साल पहले शुरू हुआ बिग बॉस

जैसा कि आप जानते हैं कि इस साल बिग बॉस सीजन 11 की शुरूआत होने वाली है। लेकिन इस रियलिटी शो की शुरूआत 10 साल पहले हुई थी। यह भारत का सबसे लोकप्रिय और चर्चित रिएलिटी शो है। पिछले 10 सीजन सलमान खान होस्‍ट किए हैं और इस साल का सीजन भी सलमान खान ही होस्‍ट करने वाले हैं।

बिग बॉस को भारतीय दर्शक क्‍यों इतना पसंद करते हैं?

बिग बॉस एक ऐसा रियलिटी शो है। जिसमें मौजूद प्रतिभागियों से दर्शक खुद को कनेक्‍ट कर लेते हैं। इस शो में एक्‍शन, ड्रामा, टेंशन और उठापटक सब कुछ देखने को मिलता है। कई बार तो उठापटक और तू तू – मैं मैं इतनी बढ़ जाती है कि नौबत मारपीट तक आ जाती है। बिग बॉस के कई सीजन में ऐसे भी मौके आए हैं जब शो के बीच से किसी न किसी प्रतिभागियों को निकालना पड़ा है। पिछले सीजन में स्‍वामी ओम को भी इसी प्रकार निकाला गया था।

एक अन्‍य सीजन में विजेता गौहर खान को बाकी अन्‍य प्रतिभागियों ने जम कर निशाना बनाया। जिसकी वजह से गौहर खान पीडि़ता की भूमिका में नजर आईं और उनकी उनकी लाइव प्रेम कहानी को दर्शकों ने बड़े चाव से देखा। इसी प्रकार पिछले सीजन में भोजपुरी फिल्‍म अभिनेत्री मोनालीसा की शादी को बतौर ड्रामा पेश कर बिगबॉस ने खूब टीआरपी बढ़ाई थी।

बिग बॉस में ड्रामा व टेंशन को टीआरपी की खातिर जानबूझ कर बढ़ा चढ़ा कर दिखाया जाता है

किसी भी रियलिटी शो में जैसा दर्शकों को दिखाई पड़ता है। असल में वैसा कुछ होता नहीं है। कभी कभी शो में दिखाई पड़ने वाला ड्रामा पूर्व नियोजित भी होता है। ऐसा शो के कर्ताधर्ताओं के द्धारा जानबूझ कर किया जाता है। ताकि शो की टीआरपी बढ़ाई जा सके। पहले से निर्धारित ड्रामा और टेंशन को बढ़ा कर शो के संचालक दर्शकों को शो से बांध कर रखने में कामयाब हो जाते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है कि दर्शकों को रियलिटी शो की चाल समझ में नहीं आती। वह सब समझते हैं।

गौहर खान, बीना मलिक और पिछले सीजन में मनवीर गुर्जर और स्‍वामी ओम के साथ घटी घटनाएं इसी पूर्व निर्धारित ड्रामा और टेंशन का ही नतीजा था। बहरहाल दर्शकों को यह सब देखने में बहुत मजा आता है। रियलिटी शो दर्शकों को पैसा वसूल मनोरंजन उपलब्‍ध कराते हैं। यही रियलिटी शो की खासियत भी होती है।

यह पढ़े:

उर्वशी रौतेला के जीवन से जुडी कुछ दिलचस्प बातें

किस फिगर की लड़कियां ज्यादा आकर्षित करती है लड़को को

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *