सलमान खान

सलमान ख़ान बॉलीवुड की उन हस्तियों में से एक हैं, जिन्हे लोगों ने सबसे ज़्यादा प्यार दिया है। सलमान ख़ान एक अच्छे अभिनेता के साथ-साथ एक बहुत अच्छे इंसान भी हैं। उनके फैंस उन्हें अलग-अलग नामों से पुकारते हैं, कोई सल्लू तो कोई दबंग खान तो कोई भाईजान कहता है। सलमान ख़ान के फैंस सिर्फ बड़े ही नहीं हैं बल्कि बच्चे भी इनको बहुत पसंद करते हैं, और सलमान ख़ान को भी बच्चों से ख़ासा लगाव है।

सलमान ख़ान का असली नाम अब्दुल राशिद सलीम सलमान ख़ान है। यह बॉलीवुड के इकलौते ऐसे स्टार हैं जो अपनी ख़ुद की एक संस्था चलाते हैं जो ग़रीब और दिव्यांग बच्चो के लिए काम करती है। पार्टनर फिल्म के रिलीज़ से पहले उन्होंने ख़ास ऐसे बच्चों के लिए फिल्म की स्क्रीनिंग भी की थी, जिसमें हर बच्चे को फिल्म दिखाने के साथ-साथ उपहार भी दिए थे। ऐसे बच्चे कभी फ़िल्म देखने नहीं जा पाते है इसीलिए सलमान इनके लिए ख़ास स्क्रीनिंग का आयोजन किया।

तो आईये आपको सलमान ख़ान की कुछ खूबियों के बारे में बताते हैं जिन्हें आप नहीं जानते होंगे

साथियों का रखते हैं ख़्याल

बॉलीवुड में एक मशहूर कहावत है,”डूबते को सलमान का सहारा है”। फ़िल्मी दुनियाँ की कई हस्तियों की डूबती नईया को सलमान ख़ान ने पार लगाया है। एक समय था जब गोविंदा फिल्मो से ग़ायब हो चुके थे ऐसे में अपनी फ़िल्म पार्टनर में मौक़ा देकर दोबारा वापसी कराई थी। गोविंदा ने खुद ये कपिल शर्मा शो में बताया की उस टाइम उनके हालत कुछ ठीक नहीं थे तो सलमान ख़ान ने ही उनकी मदद की थी। हिमेश रेशम्मिया की कहानी किस्से छुपी है इनको भी पहला ब्रेक सलमान ख़ान ने ही ‘प्यार किया तो डरना क्या’ फिल्म के मुख्य गाने में संगीत देने से किया था, जो बाद में बहुत हिट साबित हुआ।

बॉलीवुड स्टार सलमान ख़ान

दिल खोलकर करते हैं दान

बीइंग ह्यूमन फाउंडेशन नाम की संस्था को कौंन नहीं जनता, इसकी शुरुआत सलमान ख़ान ने समाज के वंचित लोगों की मदद के लिए की है। यह संस्था मुंबई के अक्षरा हाई स्कूल के 200 बच्चों की पढ़ाई का ख़र्च देखती हैं, इसके अलावा हाल ही में ‘वीर’ नाम की पहल के अंतर्गत विभिन्य प्रकार से विकलांग लोगों को ट्रेनिंग भी देती है जिससे वह अपने पैरों पर खड़े हो सकें। सलमान ने बीइंग ह्यूमन नाम का एक कपड़ो का ब्रांड भी लांच किया है जिससे आने वाला पैसा अलग-अलग सामाजिक कार्यों में लगाया जाता है।

सलमान खान बीइंग ह्यूमन

सल्लू उन कलाकारों में से हैं जिन्होंने कभी अवार्ड्स की परवाह नहीं की, शायद तभी इतने लम्बे फ़िल्मी करियर में आजतक उनको बेस्ट एक्टर का एक भी फिल्मफेयर अवार्ड नहीं मिला। उनको आजतक दो फिल्मफेयर अवार्ड मिले वो भी दोनों सहायक अभिनेता के तौर पर। अपने एक इंटरव्यू में अवार्ड पर पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा,”मैं कभी अवार्ड की परवाह नहीं करता, मेरा अवार्ड तो मेरे दर्शक हैं जो मेरी फ़िल्म को देखते हैं और मेरे काम को सराहते हैं”।

युवाओं के लिए है ‘स्टाइल आइकॉन’

अपनी हर फ़िल्म में अलग अंदाज़ में नज़र आते हैं और उनके हर रूप को युवा फैंस ख़ूब पसंद भी करते हैं, चाहें वो ‘तेरे नाम’ के लम्बे बाल हो या फिर ‘प्यार किया तो डरना क्या’ की घुटनों पर फटी जींस हो, अपनी हर फ़िल्म के साथ फैशन का ट्रेंड बदल देते हैं।

सलमान खान फोटो

बॉडी बिल्डर्स भी सलमान ख़ान को अपना आदर्श मानते हैं, ऐसा माना जाता है बॉलीवुड में बॉडी बिल्डिंग का ट्रेंड शुरु करने वाले सलमान ख़ान है और जब अपनी है फ़िल्म में शर्टलेस्स शॉट देने लगे तो युवाओं में भी बॉडी बनाने का जोश पैदा हो गया। भारत में शायद ही कोई जिम ऐसा मिले जहाँ सलमान की तस्वीर लगी न हो।

यह पढ़े:

बॉलीवुड एक्ट्रेस जो बिना मेकअप के भी लगती हैं खूबसूरत

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *